The अधिक सोचने से आप हो सकती हैं बीमार Diaries

Wiki Article



 क्या आपको लाइने छोड़क-छोड़कर पढ़ने की आदत है? क्या आप चिंता और रातभर जागने जैसी परेशानियां महसूस होती हैं? क्या आपको कम से कम एक बार ‘बहुत ज़्यादा सोचने वाला’ होने का आरोप लगाया गया है? अगर यह सारी बातें आपसे जुड़ी हुई हैं, तो यह साफ हो गया है कि आप बहुत ज़्यादा सोचनेवाले लोगों में से हैं। ऐसे लोग न चाहते हुए भी हर छोटी-बड़ी चीज़ के बारे में बहुत कुछ सोचते हैं और उसका विश्लेषण भी करते हैं। दरअसल इनके लिए, शांत रहना या एक समय में एक बात के बारे में सोचना असंभव है। लेकिन याद रखें, लगातार सोचते रहना और चिंता सिर्फ आपके मानसिक शांति को बिगाड़ने का काम करेगी। जब आपका मन लगातार परेशान होता है, तो आपके शरीर में कोर्टिसोल हार्मोन की बढ़ोतरी होती रहती है, जो आपकी सेहत को बहुत ज़्यादा प्रभावित करता है। आप खुद ही पढ़ें और समझें कि किस तरह बहुत ज़्यादा सोचने से आपकी सेहत को नुकसान होता है।

बिल के प्रावधानों के मुताबिक, अब मानसिक बीमारियों को भी मेडिकल इंश्योरेस में कवर किया जाएगा.

हर लेटेस्ट ट्रेंड की जानकारी के लिए सबस्क्राइब करें iDiva को

क्षमा करें यह सर्विस उपलब्ध नहीं है कृपया किसी और माध्यम से लॉगिन करने की कोशिश करें

देवघर: महंगा नहीं होगा वैद्यनाथ धाम में भोले बाबा का दर्शन, पंडों के व‍िरोध पर सरकार ने वापस ल‍िया फैसला

पिंकविला की एक रिपोर्ट के मुताबिक ओवर थिंकिंग में आपके मन में बार-बार नकारात्मक विचार आ सकते हैं, जो आपके दिमाग में अतीत के भावनात्मक आघात को दोहराते हैं और लगता है कि सब कुछ खत्म हो गया. ऐसे में बार बार नकारात्‍मक बातों को सोचने की आदत आपको खुश और सकारात्मक होने से पीछे खींचती है और इसका नतीजा यह होता है कि आप get more info आशावादी होने की तुलना में हर चीज के बारे में खुद को कहीं ज्‍यादा निराशावादी महसूस करते हैं.

दुनिया के सात शक्तिशाली देश रूस और चीन को घेरने की तैयारी में

नेपाल के प्रधानमंत्री प्रचंड की भारत यात्रा के दौरान किस संधि की होगी समीक्षा?

भरत ने बताया, '' मुझे सीढ़ियाँ चढ़ने में परेशानी होने लगी थी और जल्दी ग़ुस्सा आने लगा था. मुझे वेंटिलेटर पर कई दिनों तक रहने के चलते भी डरावने सपने आ रहे थे.

जिस मरीज़ में कोविड का संक्रमण जितना अधिक होता है, उतने ज़्यादा लक्षण उसमें ठीक होने के बाद देखने को मिलते हैं.

विशेषज्ञ कहते हैं कि विचार हमेशा आपको एक बड़ी बात की तरह लगते हैं. ये भले ही ज्‍यादा महत्‍वहीन हों और भले ही इसे आपके दिमाग ने ही बुना हो, लेकिन इन विचारों से बाहर आना आसान नहीं होता है.

मॉडर्न वुमन का फेवरेट लाइफस्टाइल डेस्टिनेशन

गहलोत बनाम पायलट: सुलह का नहीं बन पाया फॉर्मूला! सचिन जल्द कर सकते हैं...

उपाय : कुत्तों को चावल, खाना या रोटी खिलाएं। प्रतिदिन "हनुमान चालीसा" का पाठ करें। भगवान गणेश की पूजा करें।

Report this wiki page